TIDBITS

नदी में दिखे दांतों वाली Pacu फिश, तो Swim Suit पहन लेना, इसे आदमी के Testicles लगते हैं अपना भोजन

मछलियां पालने का शौक सभी को होता है. घर में एक अच्छा सा Aquarium हो और उसमें रंग-बिरंगी मछलियां कमरे में रौनक ले आती हैं. लेकिन कभी-कभार लोग ग़लतफहमी में ऐसी मछलियां पाल लेते हैं, जिन्हें पालना मुश्किल हो जाता है.

बात हो रही है Pacu फिश की, जो Piranha मछली के परिवार की ही है और जब ये बड़ी होती है, तो इसे देख कर लोग इसे सीधे जलाशय में छोड़ देते हैं. इसका साइज़ करीबन 3 फ़ीट तक पहुंच जाता है और सबसे डरावने हैं इसके दांत जिनका आकार इंसानी जबड़े की तरह होता है.

मिशिगन के नेचुरल रिसोर्सेज डिपार्टमेंट के अनुसार बहुत से लोग इन Pacu फिश को नदियों और तालाबों में छोड़ रहे हैं क्योंकि इनका आकार Aquarium के लिए बहुत ज़्यादा हो जाता है.

ज़्यादातर मछलियां जिनको लोग अपने घरों में पालते हैं, उनमें बड़ी मछलियों या शिकारियों से लड़ने की क्षमता म होती है, क्योंकि उन्हें एक Aquarium में रह कर कभी इस तरह की मुसीबत का सामना नहीं करना पड़ता है. इसलिए अधिकतर ऐसी मछलियां जिनको लोग पालने के बाद नदियों में वापस भेज देते हैं, जल्दी मर जाती हैं.

जो थोड़ी बहुत बचती हैं, उनकी वजह से उस जलाशय में रहने वाले बाकी जंतुओं को गंभीर बीमारी हो सकती हैं, उन लोगों को भी जो ऐसी मछलियों के संपर्क में आते हैं.

ऐसी ही Pacu मछली नदी में जाने के बाद आदमी के Testicles को अपने भोजन समझ कर उस पर अटैक कर सकती है या उन्हें खाने की कोशिश कर सकती है.

इसीलिए जब भी आदमी लोग नदी में नहाने जाएं, अपना स्विमसूट पहनना न भूलें, क्या पता कोई Pacu Fish उनके Testicles को अपना भोजन समझकर उन्हें काट न ले. 

Leave a comment